Radha Krishna Love Quotes In Hindi

राधा और कृष्णा के बारे में सम्पूर्ण विशव जानता है और उनकी प्रेम गाथा के बारे में सबने सुना है और आज हम उनकी कहानी एवं उनके की उद्धरण देखेंगे (Radha Krishna Love Quotes In Hindi)। किस प्रकार राधा-कृष्णा का प्रेम अपूर्ण होते हुए भी पूर्ण है। उनका प्रेम आज भी अमर है।

राधा-कृष्णा उद्धरण (Radha Krishna Love Quotes In Hindi) के मअध्यात्म से आज हम और समस्त रूप से जानेगे के मअध्यात्म से आज हम और समस्त रूप से जानेगे

अब जब मैंने आपको दो प्रेम कहानियां बताई हैं, जो आपने पहले सुनी हैं, उससे कहीं अधिक आगे बढ़ने के लिए। अपने हाथियों को पकड़ो, यह कहानी मेरे दिल के बाणों से सीधे दिल में वार करने वाली है! राधाकृष्ण के बारे में जो सरगर्मी कहानी मैं आपको बताऊंगा। यह कहने का उचित तरीका राधा और कृष्ण हैं, लेकिन वे एक-दूसरे के प्यार में इतने सराबोर हैं कि उनके दोनों नामों को एक में जोड़ दिया है; अब किया है कि बस पागल!
मेरी किताब को खोलने जा रहा है और शुरुआत से जा रहा हूं। जैसा कि आप जानते हैं, कृष्ण विष्णु के आठवें अवतार हैं और सभी देवताओं के पीछे सर्वोच्च शक्ति हैं। आपको लगता होगा कि कृष्ण जैसे भगवान के पास प्यार के लिए समय नहीं है – ठीक है, गलत के विषय में। उनकी हजारों पत्नियां थीं लेकिन उनका दिल राधा था।

“वाह, वहाँ कामदेव! अगर राधा और कृष्ण एक-दूसरे के प्यार में हैं, तो कृष्ण किसी भी महिला को क्यों ला रहे हैं, वह उसे ढूंढ कर उससे शादी कर सकती है? यह स्वीकार्य नहीं है!”

ओह शश! कृष्ण ने केवल अपने जीवन को बचाने के लिए उनसे शादी की, लेकिन एक अलग कहानी का अनुभव किया। दरअसल, राधा की भी शादी तब हुई थी जब उन्हें कृष्ण से प्यार हो गया था।

आप लड़कियाँ चुटकियों में नहीं रुकेंगी! राधा कृष्ण का एक गुप्त संबंध था, लेकिन मैंने इसे मंजूरी दे दी, और यह सब मायने रखता है। अब मेरी कहानी में, राधा और कृष्ण एक आत्मा थे; वे आत्मा के साथी थे। हालांकि, किसी भी अन्य प्रेम कहानी की तरह, कुछ रसदार संघर्ष होना चाहिए! जब कृष्णा एक छोटा लड़का था, तो वह गोकुल में झील के किनारे जाता था, और गायों को चराने के लिए बांसुरी बजाना शुरू करता था। उन्होंने यह हर रोज़ तब तक जारी रखा जब तक कि वह गोकुल और पूरी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बांसुरी वादक नहीं बन गए! जब कृष्ण बांसुरी बजाते थे, तो हर कोई और सब कुछ एक ट्रान्स में ले जाता था जो बिल्कुल शुद्ध और सुंदर था। यहाँ तक कि गोपियाँ, या सहेलियाँ भी, जो वे कर रही थीं, रोक देतीं, कृष्ण को पातीं और उनके प्रेम में उनके चारों ओर नाचने लगतीं।

READ MORE: LOVE QUOTES FOR HIM IN HINDI

नासमझ लड़की! बांसुरी बजाते हुए, हजारों गोपियाँ कृष्ण के पास दौड़तीं और उन्हें लुभाने की कोशिश करतीं। बेशक, वह दुनिया में सबसे अच्छा दिखने वाला आदमी था। उसके पास मॉनसून-नीली त्वचा, बादाम के आकार की आँखें, कमल-गुलाबी होंठ, घुँघराले काले बाल, छेनी वाली काया और बालों में कुछ मोर के पंख दिखते हैं। कृष्ण बहुत शरारती लड़का था। वह गोपियों के साथ वापस आकर उनकी इच्छाओं को पूरा करेगा। हालाँकि, एक गोपी, राधा ने उसे बंदी बना लिया था। पूरा ब्रह्मांड कृष्ण के लिए तरस गया लेकिन वह राधा के लिए तरस गया। वह उससे ज्यादा खूबसूरत थी, उसके पास सबसे शुद्ध दिल था, और जिस तरह से उसने नृत्य किया जब उसने बांसुरी बजाया तो ऐसा लगा जैसे वह स्वर्ग में वापस आ गया है। आपने एक दूसरे के लिए उनकी आँखों में प्यार देखा होगा, बस यहाँ एक नज़र रखना!

समस्या यह थी कि राधा विवाहित थीं। सबसे बुरा अवरोध जो बढ़ सकता था! उसने कृष्ण के लिए किसी भी भावना को जलमग्न करने और अपने पति से प्यार करने की कोशिश की लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। आखिरकार, उसने कृष्ण के प्रति समर्पण स्वीकार कर लिया। मेरे और मेरे प्यार के गुण के लिए धन्यवाद, वह जानती थी कि कृष्ण के लिए उसका प्यार बाहर नहीं जलेगा। वह अपने जीवन के प्रत्येक सेकंड में कृष्ण के बारे में सोचती थी। हालाँकि, कृष्ण एक राजा थे और उन्हें पूरा करने के लिए कर्तव्य थे। उन्होंने कभी राधा से शादी नहीं की और गोकुल से निकलकर राजा बनने के बाद उनसे मिलने में सक्षम नहीं थे।

“क्या? वे साथ नहीं थे? उन्होंने शादी नहीं की? उन्होंने फिर कभी एक-दूसरे को नहीं देखा? यह कोई प्रेम कहानी नहीं है! यह एक त्रासदी है! ” अप्सरासा चिल्लाया।

आप नहीं समझे प्रेम विवाह करने या किसी के साथ होने के बारे में नहीं है। प्रेम को आत्मा से जोड़ा जा रहा है। यही वास्तव में क्या है

राधा और कृष्ण थे। उन्होंने अपने जीवन के हर पल के बारे में सोचा कि वे दो शरीरों में एक हैं। क्योंकि राधा का प्यार इतना शुद्ध था, उसने भगवान का दर्जा हासिल किया! जब भी आप बांसुरी वादन सुनते हैं या नृत्य देखते हैं, तो राधा और कृष्ण अदृश्य रूप से स्वयं का आनंद लेते हैं। वे अब एक इकाई के रूप में एक साथ स्वर्ग में हैं। आप कृष्ण को राधा कहे बिना नहीं कह सकते, और आप कृष्ण के बारे में सोचे बिना राधा नहीं कह सकते। कि उनका प्यार कितना मजबूत है। आप कृष्ण की जो भी तस्वीर देखते हैं, वह राधा के बिना पूरी नहीं होती। उनका प्रेम एक अखंड ज्योति है जो जलती रहेगी। बस इतनी खूबसूरत!
लेखक का ध्यान दें: मैंने राधा-कृष्ण की प्रेम कहानी को इसके अपरंपरागत पहलू के कारण करने का फैसला किया। उनकी कहानी पूरी तरह से प्यार के बारे में है। उन्होंने शादी नहीं की और वे अपने जीवन के हर पल में एक दूसरे के साथ नहीं थे। भले ही शारीरिक रूप से वे जुड़े नहीं थे, मानसिक रूप से वे एक थे। मुझे लगता है कि उनकी प्रेम कहानी पारंपरिक राम-सीता, सावित्री-सत्यवान कहानियों से एक ताज़ा बदलाव है। बड़े होने के दौरान, मैंने हमेशा राधा कृष्ण के बारे में कहानियाँ सुनीं और उनके प्यार के बारे में बहुत सारे संगीतमय नंबर भी सुने। यही कारण है कि मुझे लगा कि यह एक अच्छी प्रेम कहानी होगी। मैंने राधा-कृष्ण के बारे में हमारे द्वारा दिए गए रीडिंग में कुछ भी नहीं पढ़ा है इसलिए मुझे इंटरनेट पर कुछ बाहरी शोध करने पड़े। मुझे कहानी के कई अलग-अलग संस्करण मिले, लेकिन मुझे वही मिला जो बड़े होने के दौरान मैंने सुना था। सामान्य विचार यह है कि राधा कृष्ण की सबसे बड़ी भक्त हैं और राधा कृष्ण की ऊर्जा हैं। दूसरे शब्दों में, आपके पास एक के बिना दूसरा नहीं हो सकता। यह गहरा, अधिक दिल लगा कहानी पाठक के लिए एक अलग तरह का प्रभाव होना चाहिए। मैंने इस बात पर ध्यान देना सुनिश्चित किया कि प्रेम कहानी में सभी असंभावित घटनाओं के बारे में अप्सराओं की क्या प्रतिक्रिया है, जो पाठक भी सोच रहे होंगे।

राधा कृष्ण प्रेम के कुछ उद्धरण इस प्रकार हैं (Radha Krishna Love Quotes In Hindi) हैं|

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

अब तो आँखों से भी जलन होती हैं मुझे ए कान्हा,

खूकि हो तो तलाश तेरी और बंद हो तो ख्वाब तेरे।

इंसाफ़ के लिए हमेशा जबान खोलते है

अनदेखा ना कर मेरे लब्जो से मेरे कान्हा बोलते है

अमीरों की सुखन से इन्हें क्या वास्ता

मेरे अल्फ़ाज़ दर्द सुदामा का बोलते है।

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

करके बच्चों सी नादानी

हो गई मैं जग से अंजानी,

अपने ही प्रेम से बेगानी

हो गई मैं भी कृष्ण की दिवानी…!

 कान्हा को राधा ने प्यार का पैगाम लिखा,

पुरे खत में सिर्फ कान्हा कान्हा नाम लिखा।

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

कान्हा तुझे ख्वाबों में पाकर दिल खो ही जाता हैं

खुदको जितना भी रोक लू, प्यार हो ही जाता हैं।

कृष्ण की प्रेम बाँसुरिया सुन भई वो प्रेम दिवानी,

जब-जब कान्हा मुरली बजाएँ दौड़ी आये राधा रानी।

READ MORE: One-Sided Love Quotes In Hindi

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

जब सुकून ना मिले दिखावे की बस्ती में

तब खो जाना मेरे श्याम की मस्ती में।

क्या नींद क्या ख्वाब

आँखे बन्द करू तो

तेरा चेहरा

आंख खोलू तो तेरा ख्याल मेरे कान्हा..

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

जो अधूरी होकर भी पूरी है

जिसके बिना ये दुनिया सुनी है…

वही तो मेरी राधा कृष्ण की जोड़ी है…!!

तुम कृष्ण जैसे हो सबके दिल को भाते हो।

मैं राधा जैसी हूं सिर्फ तुमसे दिल लगाती हूं।।

प्रीत में तेरी कान्हा मैं अब पागल सी होने लग गयीं हूँ

बंसी की धुन सुनके मधुर मैं दिन रात थिरकने लग गयीं हूँ।

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

प्रेम में कोई वियोग नहीं होता,

प्रेम ही अंतिम योग है,

अंतिम मिलन है…

मैं विधाता होकर भी विधि के विधान को नही टाल सका मेरी चाह राधा थी, चाहती मुझको मीरा थी, पर मैं रुक्मणी का हो गया।

यदि प्रेम का मतलब सिर्फ पा लेना होता,

तो हर हृदय में राधा-कृष्ण का नाम नही होता।

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

 राधा कृष्ण का मिलन तो बस एक बहाना था,

दुनियाँ को प्यार का सही मतलब जो समझाना था।

राधा के सच्चे प्रेम का यह ईनाम हैं,

कान्हा से पहले लोग लेते राधा का नाम हैं।

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

श्याम तेरी बंसी में 

कुछ तो ऐसी बात है,

एक मीरा है दीवानी 

और राधा भी साथ है ।

सदैव संदेह करने वाले व्यक्ति के लिए प्रसन्नता ना इस लोक में  है ना ही कहीं और.

Radha Krishna Love Quotes In Hindi

सांवरे तेरी मोहब्बत को, नया अंजाम देने की तैयारी हैं,

कल तक मीरा दीवानी थी, आज मेरी बारी हैं।

सुनो कान्हा,

जिस पल कोई आस न हो,

उस पल भी तुझसे आस बाकि हो !

मुझमे तेरी एक साँस बाकि हो !

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply